एक्जिमा होने के ये होते है कारण
एक्जिमा होने के ये होते है कारण
Share:

स्किन पर कई तरह के इंफेक्शन हो सकते है, इसमें एक्जिमा भी एक है. कई बार एक्जिमा किसी चीज से एलर्जी के कारण हो जाता है. एक्जिमा स्किन में होने वाली सामान्य अनियमितता है. एक्जिमा की उत्‍पत्ति ग्रीक शब्द से हुई है जिसका अर्थ होता है उबल जाना. एक्जिमा एलर्जी घर में धूल और अन्य केमिकल के कारण भी हो जाता है.

एक्जिमा कई तरह के होते है, कॉन्‍टेक्‍ट एक्जिमा, एटोपिक एक्जिमा, डिस्‍काइड एक्जिमा, कॉन्‍टेक्‍ट एक्जिमा. सेबोरहोइक एक्जिमा. अक्सर मामलो में एलर्जी विरासत में मिलती है. इंफेक्शन के कारण भी स्किन एक्जिमा का शिकार हो जाती है. इरिटेंट कॉन्टेक्ट डर्माटाईटिस विभिन्न हानिकारक कणों जैसे डिटर्जेंट, कठोर साबुन, पसीना, लार, या यूरिन के साथ लंबे समय तक संपर्क के कारण हो सकता है.

क्रीम और लोशन, शैंपू और जूतों या कपड़ो में पाए जाने वाले केमिकल के कारण होता है. कई लोगो को स्केल्प में भी एक्जिमा हो जाता है. स्किन पर एक्जिमा होने पर प्रभावित हिस्से पर खुजली और लालिमा हो सकती है. प्रभावित जगह रूखी और परतदार हो सकती है. इससे निजात पाने के लिए जरूरी है कि समय पर डॉक्टर को दिखाए और निर्देशों का पालन करे.

ये भी पढ़े

जानिए आटे में मिलावट है या नहीं

इस कारण महिलाएं देर से कर पाती है गर्भधारण

खजूर खाने से डिलीवरी में दर्द कम होता है

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -