कार खरीदते समय डीलर से जरूर जाने ये बातें
कार खरीदते समय डीलर से जरूर जाने ये बातें
Share:

आज हर किसी की ख्वाहिश है कि उसके घर में एक कार हो या उसकी खुद की पर्सनल कार हो. किसी भी व्यक्ति के लिए वह पल बहुत खास होता है जब वह कार खरीद रहा होता है. किन्तु ख़ुशी-ख़ुशी में कुछ चीजों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. कार की डिलीवरी लेते समय कई चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. कुछ चीजे तो ऐसे भी है जिसे डीलर्स आपको बताते ही नहीं है. कार लेने से पहले और कार लेते समय कई चीजों का दोबारा चेक करे, प्री डिलीवरी इंस्पेक्शन से लेकर डिस्काउंट तक की जानकारी लेना जरूरी होता है. प्री डिलीवरी इंस्पेक्शन के जरिए यदि कार में कोई खराबी हो तो पहले ही पता चल जाती है.

जब भी कार खरीदी जाती है तब कस्टमर कार कवर को लेकर पूछ ही लेता है. किन्तु इन चीजों के अलावा भी कुछ चीजों पर ध्यान देना जरूरी है. डीलर्स से इंजन ऑइल और कूलेंट लेवल को दिखाने के लिए हमेशा पूछे. यदि इसका लेवल कम है तो कार खराब हो सकती है. कार के स्पेय व्हील ठीक ढंग से काम कर रहे है या नहीं, ये भी चेक करे. टूल्स, बैटरी और वारंटी कार्ड के बारे में भी जानकारी ले ले.

व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर से कार की मैन्‍युफैक्‍चरिंग की डिटेल भी जाँच करे. यह नंबर इंजन-बे में पाया जाता है. कार खरीदते समय इस चीज का ध्यान रखे कि रजिस्ट्रेशन कार्ड में आपका नाम, इंजन नंबर, चेसी नंबर और व्हीकल नंबर सही लिखा हो. ऑरिजिनल वारंटी कार्ड भी जरूर ले.

ये भी पढ़े

सेस दर बढ़ने से प्रभावित होगी एसयूवी और लग्जरी कार की कीमत

2019 तक भारत में कारों का बदल जाएगा हुलिया

क्या आप ड्राइविंग करते वक्त रखतें है इन जरुरी बातों का ध्यान...

पढिये भारत में आने वाली नई बाइक और कार के विशेषताओ के बारे में और जानिए कौनसी बाइक और कार है बेस्ट आपके लिए?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -