येरुशलम मुद्दे पर यूएनएससी की आपात बैठक आज
येरुशलम मुद्दे पर यूएनएससी की आपात बैठक आज
Share:

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने अमेरिका के राष्ट्रपति द्वारा येरूशलम को इस्राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने संबंधी मामले में आज शुक्रवार को आकस्मिक बैठक बुलाई है.हालाँकि इस बैठक में अन्य मुद्दे भी शामिल हैं .

उल्लेखनीय है कि बोलिविया, ब्रिटेन, मिस्र, फ्रांस, इटली, सेनेगल, स्वीडन और उरुग्वे के अनुरोध पर आहूत की गई इस बैठक में अन्य मुद्दों के साथ अमेरिका द्वारा येरूशलम को इस्राइल की राजधानी की मान्यता देने संबंधी मामले में भी विचार किया जाएगा .परिषद की क्रमवार अध्यक्षता करने वाले जापान ने कहा कि बैठक में एजेंडे के अन्य मुद्दे भी शामिल हैं, इसलिए येरूशलम को लेकर चर्चा तड़के तक ही हो सकेगी.

बता दें कि बोलिविया के राजदूत सेचा सर्गियो लॉरेंटी सोलिज ने कहा कि , ट्रम्प का निर्णय सुरक्षा परिषद के मानकों के अनुसार , अंतरराष्ट्रीय कानूनों के खिलाफ है. यह न केवल शांति प्रक्रिया के लिए बल्कि अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए भी खतरा है.वहीँ संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा अमेरिकी राष्ट्रपति का यह फैसला इजरायल और फिलीस्तीन के बीच शांति की संभावनाओं को बर्बाद कर देगा. गुटेरेस के अनुसार येरूशलम पर अंतिम फैसला संबंधित दोनों पक्षों की आपसी बातचीत के बाद ही लिया जाना चाहिए.

यह भी देखें

ट्रम्प के फैसले के बाद हिंसात्मक प्रदर्शन

ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिकों की जीत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -