आस्था के नाम पर किसी को भी नहीं है कानून हाथ में लेने का अधिकार- पीएम
आस्था के नाम पर किसी को भी नहीं है कानून हाथ में लेने का अधिकार- पीएम
Share:

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज आकाशवाणी के माध्यम से प्रसारित होने वाले मन की बात कार्यक्रम में देशवासियों को संबोधित किया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह मन की बात का 35 वाॅं प्रसारण रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने इस रेडियो प्रसारण कार्यक्रम में श्री गणेशोत्सव के ही साथ कई प्रसंगों का उल्लेख किया। उन्होंने सरकार की विभिन्न योजनाओं का उल्लेख भी किया।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में बढ़ती हिंसक घटनाओं को लेकर कहा कि आस्था के नाम पर कानून हाथ में लेने का किसी को अधिकार नहीं है।

उन्होंने डेरा सच्चा सौदा का नाम लिए बिना अप्रत्यक्षतौर पर अपनी बात कही। उन्होंने कहा कि भले ही वह व्यक्ति हो या समूह हो उसे अधिकार नहीं है। हर किसी को कानून के आगे झुकना होगा। हमारा देश विविधताओं से भरा हुआ है। ये विविधताऐं खान पान आदि तक सीमित नहीं है। हमारे त्यौहार विविधताओं से भरे हैं। सामाजिक परंपराऐं देखें एतिहासिक परंपराऐं देखें। शायद ही कोई ऐसा अवसर होगा जिसमें विविधता न हो।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैन समुदाय के पर्व पर्युषण के अवसर पर सभी को मिच्छामि दुग्गड़म कहा। उन्होंने कहा कि संवत्सरि का पर्व, क्षमा, अहिंसा व मैत्री का प्रतीक है। इसे क्षमावणी पर्व कहा जाता है। हमारे शास्त्रों में क्षमा वीरस्य भूषणम् कहा गया है। ताकतवर व्यक्ति की विशेषता क्षमा करना होती है। उन्होंने शेक्सपियर का उल्लेख करते हुए क्षमा के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि क्षमा करने वाला और जिस क्षमा किया गया दोनों को ईश्वर का आशीर्वाद प्राप्त होता है। उन्होंने गणेशोत्सव को लेकर कहा कि लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक ने इस पर्व का प्रारंभ किया था। आजादी और आजादी के बाद इस पर्व ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।

केरल में ओणम का पर्व मनाया जाता है। यह पर्व केरल की सांस्कृतिक धरोहर के लिए जाना जाता है। हमारे त्यौहार टूरिज़्म के आकर्षण बनते जा रहे हैं। हमारे अन्य त्यौहार विदेशियों को आकर्षित करने का अवसर हैं। देशभर में ईदुल जुआ पर्व मनाया जाएगा। यह हमारे लिए आस्था के प्रतीक हैं। त्यौहार का अर्थ साफ सफाई से जुड़ा है। सार्वजनिक रूप से स्वच्छता का आग्रह किया जाए।

त्यौहार के साथ स्वच्छता अटूट भाग बनना चाहिए। हम पर्यावरण के प्रति कितने सजग हैं। उन्होंने कहा कि गणेशोत्सव में इको फ्रेंडली गणेश का एक बड़ा अभियान प्रारंभ हो गया है। प्रत्येक परिवार में भांति भांति के प्रयोग हो रहे हैं। कोई कागज़ के गणपति बना रहा है कोई और कोई प्रयोग कर रहा है। यह बदलाव सुखद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि शौचालयों के निर्माण का प्रतिशत करीब 67 प्रतिशत तक पहुॅंचा है।

उन्होंने गुजरात में आई बाढ़ का उल्लेख किया और कहा कि राज्य में जब हर कहीं गंदगी फैली थी ऐसे में बनासकांठा के पास के गांव में कई लोगों ने मस्जिदों और मंदिरों की सफाई की जमियत उलेमा का उल्लेख किया। उन्होंने अपील की कि गांधी जयंती के पहले से स्वच्छता ही सेवा की मुहिम चलाऐं। इसे नवरात्रि की तैयारी मान लें। इसे आंदोलन के तौर पर करें। उन्होंने सभी से अपील की कि सरपंच, सामाजिक संस्थाऐं, शासकीय कर्मचारी आदि से अपील की कि ऐसा करें कि गांधी के सपनों वाली 2 अक्टूबर बन जाए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस वर्ष भी लोग चित्रकला प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता आदि का आयोजन करें जो स्वच्छता के लिए प्रेरणा दें। इसमें राज्य स्तर, जिला स्तर पर तीन तीन पुरस्कार रखे जाऐंगे। उन्होंने सभी से इस तरह से अभियान में जुड़ने की अपील की और कहा कि 15 सितंबर से ही स्वच्छता ही सेवा इस मंत्र को घर घर प्रसारित करें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं जो कर रहा हूॅं उसे कसौटी पर कसने का एक अवसर मिल जाता है।

मेरा प्रयास रहता है कि आपकी बातों को ज्यादा से ज्यादा लिखूॅं देखूॅं पढूॅं। उन्होंने पुणे की अपर्णा के फोन काॅल का उल्लेख कर अपनी बात कही। जिसमें उन्होंने कहा कि छोटी छोटी जरूरतों को क्रय करते समय हम मोल भाव करते हैं तो यह ठीक नहीं। गरीब के साथ ऐसा करना उचित नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे देश में खेल का बड़ा महत्व है। हमारे देश की युवा पीढ़ी खेलों के महत्व को समझे। कंप्युटर को आप जरूर खेलिए लेकिन खेल मैदान में आसमान के नीचे क्रिकेट व फुटबाॅल खेलने का आनन्द अलग होता है।

मौजूदा समय में स्थिति यह है कि बच्चे घर में आते ही या तो मोबाईल पर गेम से चिपक जाते हैं या फिर टीवी देखने लगते हैं आज हालत ये हैं जब माॅं को पूछना पड़ता है बेटा तू बाहर कब जाएगा। उन्होंने खिलाड़ियों के लिए प्रारंभ होने वाले इंटरनेट पोर्टल का उल्लेख किया। उन्होंने यह घोषणा 29 अगस्त पर मनाए जाने वाले खेल दिवस को लेकर की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नाविका सागर परिक्रमण अभियान का उल्लेख करते हुए भारतीय रक्षा क्षेत्र की 6 लड़कियों का उल्लेख किया और कहा कि यह पहली घटना होगी जब ये बेटियाॅं इतने लंबे अभियान पर होंगी। उन्होंने सभी से उनका हौंसला बढ़ाने की अपील की। 5 सितंबर को मनाए जाने वाले शिक्षक दिवस को लेकर उन्होंने सर्वपल्ली डाॅ. राधाकृष्ण को स्मरण करते हुए कहा कि इस वर्ष जब शिक्षक दिवस मनाऐं तो एजुकेट टू एंपाॅवर लर्न टू लीव संकल्प के साथ हम किसी को 5 वर्ष के संकल्प के साथ बांध सकते हैं क्या।

उन्होंने टीच टू ट्रांसफर्म की बात करते हुए कहा कि हम इस संकल्प पर चल दें। मन की बात में मुंबई की डाॅ. अनन्या अवस्थी का सवाल भी प्रसारित किया गया। जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना समूचे विश्व में आर्थिक पंडितों के बीच चर्चा का विषय रहा है। इस योजना को 3 वर्ष हो रहे हैं। अब इस योजना से करीब 30 करोड़ लोगों को जोड़ा जा चुका है।

उन्होंने कहा कि देश के अंतिम छोर पर बैठा गरीब देशवासी भी इस योजना से जुड़ने लगा है। अब उसमें बचत की आदत, संयम का माहौल बना है। जब गरीब जेब में रूपे कार्ड देखता है तो वह सम्मान का अनुभव करता है। उन्होंने बताया कि इस योजना के माध्यम से लगभग 65 करोड़ रूपए बैंक में जमा हुए हैं। जो इस योजना से जुड़े हैं उन्हें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति और अन्य बीमा योजना का लाभ मिला है।  

पीएम मोदी आज बिहार के बाढ़ग्रस्त चार जिलों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे

जब सुषमा स्वराज ने नेपाल के पीएम देउबा को पानी पिलाया

चुनाव की तैयारी में जुटी बीजेपी,गुजरात में जेटली, कर्नाटक में जावड़ेकर बने प्रभारी

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -