येरुशलम मामले में यूएन में अमेरिका को झटका
येरुशलम मामले में यूएन में अमेरिका को झटका
Share:

 संयुक्त राष्ट्र:  येरुशलम  को इस्राइल की राजधानी बनाने के फैसले पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को संयुक्त राष्ट्र ने जोरदार झटका दिया है. भारत सहित 100 से अधिक देशों ने गुरुवार को येरुशलम को इस्राइल की राजधानी के रुप में अमेरिका द्वारा मान्यता दिये जाने वाले फैसले के खिलाफ वाले प्रस्ताव पर मतदान किया.

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस प्रस्ताव के पक्ष में वोट करने वाले देशों को अनुदान में कटौती की धमकी दी थी.लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की चेतावनी की अवहेलना करते हुए 100 से अधिक देशों ने अमेरिका के फैसले के खिलाफ मतदान किया.संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का कुल 128 देशों ने समर्थन दिया. वहीं 9 देशों ने इस प्रस्ताव के खिलाफ में वोट किया और 35 देशों ने अपने आप को इससे इसलिए अलग रखा,क्योंकि ट्रम्प की धमकी का कुछ देशों पर असर पड़ा.

बता दें कि वैश्विक मंच पर इस मामले में अमेरिका अलग-थलग पड़ गया, लेकिन उसके पश्चिमी और अरब देशों के सहयोगी देशों ने उसके पक्ष में मतदान कर अमेरिका को अकेला पड़ने से बचा लिया.हालाँकि 193 सदस्यों वाले संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निकी हेली ने महासभा के इस प्रस्ताव की आलोचना कर कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा मेंअमेरिका पर एकतरफा हमला हुआ. स्मरण रहे कि अमेरिका ने इसी माह के आरम्भ में यरुशलम को इस्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता देकर अमेरिकी दूतावास को यरूशलम में स्थांतरित करने की घोषणा की थी.

यह भी देखें

दक्षिण कोरिया अमेरिका से 20 लड़ाकू विमान खरीदेगा

ट्रंप ने लगाई पाकिस्तान को फटकार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -