योगी सरकार का मदरसों को तोहफा, जारी किया करोड़ों का बजट
योगी सरकार का मदरसों को तोहफा, जारी किया करोड़ों का बजट
Share:

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के मदरसे पूरे देश में चर्चा का विषय बने हुए हैं. पिछल दिनों जहां मदरसे से कई मौलवियों को हिरासत में लिया था, वहीं इसके बाद योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के कई मदरसों की मान्यता को रद्द करार दे दिया था. वहीं, अब योगी सरकार द्वारा मदरसों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर आई है. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, उत्तर प्रदेश में मदरसों की शिक्षा आधुनिकीकरण योजना को  लेकर प्रदेश की योगी सरकार ने 30.53 करोड़ रुपये का बजट जारी किया है. यह बजट मदरसे के हित को प्रत्यक्ष रूप से दर्शाता हैं. 

आपको बता दे कि, राज्य की योगी सरकार ने 1506 नए मदरसों को ध्यान में रखते हुए दूसरी किस्त में 30.53 करोड़ रुपये का बजट जारी किया हैं. इससे पूर्व सरकार ने पहली क़िस्त जारी की थी. जिसकी राशि भी 30 करोड़ ही थी. कुल बजट की बात जी जाये तो दोनों किस्तों में सरकार ने मदरसों के लिए करीब 60 करोड़ रु का बजट जारी कर दिया हैं. 

बजट जारी होने के पूर्व मदरसों को लेकर राज्य में बड़ा घमासान मचा था. राज्य सरकार ने मदरसों को लेकर कई नियम जारी किए जिनमें मदरसों में एनसीईआरटी कोर्स लागू करना था. इसके मुताबिक़, अब मदरसों को धर्म की शिक्षा देने के साथ ही एनसीईआरटी की शिक्षा भी छात्रों को अनिवार्य रूप से देनी होगी. वहीं, हाल ही में शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी गयी हैं, जिसमे मदरसा शिक्षा को समाप्त किये जाने की बात प्रमुखता से लिखी गई हैं. आपको बता दे कि, उत्तर प्रदेश में मदरसा बोर्ड परीक्षा का आयोजन मार्च- अप्रैल माह में होना हैं. 

छात्रों को ऐसी शिक्षा मिले जो उन्हें नौकरी दिला सकें: योगी

योगी के किस फैसले का विरोध कर रहे हैं अखिलेश?

योगी ने अपने ओजस्वी भाषण में युवा भारत को सराहा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -