'पोल ऑफ पोल्स' में भाजपा की जीत
'पोल ऑफ पोल्स' में भाजपा की जीत
Share:

नई दिल्ली : दो दिन बाद गुजरात में पहले चरण में 9 दिसंबर को 89 सीटों पर मतदान होगा. जबकि दूसरे चरण में 14 दिसंबर को 93 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. ऐसे में राजनीतिक दांव-पेंच चरम पर हैं. बीजेपी और कांग्रेस चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक रही है .देखना यह है कि जीत का ताज कौन सी पार्टी पहनती है. इस चुनाव को लेकर हुए विभिन्न सर्वे में चार अलग -अलग संस्थाओं ने ओपिनियन पोल किया है, जिसमें बीजेपी को बहुमत मिलने की सम्भावना जताई है.

पहली संस्था की सर्वे रिपोर्ट के अनुसार वोट शेयर में कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुकाबला बराबरी पर है. कांग्रेस को 43% और बीजेपी को भी 43% वोट मिलने की बात कही गई है. इस फाइनल ओपिनियन पोल में कांग्रेस को 82 और बीजेपी 95 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. जबकि दूसरी संस्था की सर्वे रिपोर्ट में बीजेपी को आसानी से बहुमत मिलेगा. बीजेपी को 45%, कांग्रेस 40% और अन्य के खाते में 15% वोट जाता दिख रहा है. इसमें बीजेपी को 111, कांग्रेस को 68 और अन्य को 3 सीट मिलने का अनुमान है.

वहीँ अगर हम बात करें तीसरी अन्य संस्था के सर्वे के बारे में तो इसमें बीजेपी को 47%, कांग्रेस को 42% और अन्य को 11% वोट मिलने के साथ ही बीजेपी को 109, कांग्रेस को 73 मिलने का अनुमान है. यहां निर्दलीयों के निरंक रहने का अनुमान है .जबकि सर्वे में शामिल चौथी संस्था के सर्वे के ओपिनियन पोल में कांग्रेस को 41% और बीजेपी के खाते में 50% वोट शेयर होने का अनुमान है. सीटों में समझें तो कांग्रेस को जहां सिर्फ 52 सीटें वहीं बीजेपी को बहुमत से बहुत आगे 128 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. इस प्रकार सभी चार सर्वे में बीजेपी को बहुमत मिलता दिख रहा है. औसत के हिसाब से बीजेपी को 111, कांग्रेस को 69 और अन्य के खाते में दो सीटें जाने की सम्भावना है.

यह भी देखें

राहुल ने पीएम पर कसा तंज

धंधुका में मोदी के भाषण की धार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -