चीन देगा नव विकास बैंक की परियोजना हेतु 7.6 करोड़ डाॅलर
चीन देगा नव विकास बैंक की परियोजना हेतु 7.6 करोड़ डाॅलर
Share:

श्यामेन। ब्रिक्स देशों के बीच आर्थिक व तकनीकी सहयोग बढ़ाया जाएगा। इस हेतु चीन ने 7.6 करोड़ डाॅलर की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाने की घोषणा की। यह घोषणा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने की। नव विकास बैंक की परियोजनाओं के करीब 40 लाख डाॅलर से चीन यह सहायता करेगा। इस मामले में शीन जिनपिंग ने कहा कि ब्रिक्स देशों को आर्थकि भूमंडलीकरण को खुला और समावेशी बनाने की पहल करना चाहिए। यह इस तरह से हो कि सभी के लिए लाभकारी हो।

मिली जानकारी के अनुसार नीति विनिमय और अर्थ व व्यापार में प्रायौगिक सहयोग हेतु करीब 50 करोड़ युआन चीनी मुद्रा व मौजूदा विनिमय दर के अनुसार लगभग 7.6 करोड़ डाॅलर की राशि देगा। शी जिनपिंग ने कहा कि ब्रिक्स देशों को आर्थकि भूमंडलीकरण को खुला व समावेशी बनाना होगा। यह सभी के लिए लाभकारी होगा।

गौरतलब है कि ब्रिक्स देशों का एक बैंक भारत के प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर 2015 में प्रारंभ हुआ था। ब्रिक्स देशों में भारत, चीन, रूस, दक्षिण अफ्रीका व ब्राजील आदि देश शामिल हैं। मिली जानकारी के अनुसार शंघाई लिनगांग वितरित सौर बिजली परियोजना को 17 वर्ष के लिए 7.6 करोड़ डाॅलर का लोन तक उपलब्ध करवाया गया था। यह ऋण दिसंबर 2016 में एक समझौते के अंतर्गत उपलब्ध करवाया गया था।

प्रधान मंत्री को मिली सलाह ब्रिक्स सम्मेलन में ना करे आतंकवाद की बात

ब्रिक्स सम्मेलन की धरती पर जिनपिंग के बोल, मसले का हल हो शांति

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे पीएम मोदी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -