मुस्लिम वोट बैंक का होगा दूसरे चरण की वोटिंग में असर
मुस्लिम वोट बैंक का होगा दूसरे चरण की वोटिंग में असर
Share:

अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर, जहां कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच, कड़ी टक्कर नज़र आ रही है तो दूसरी ओर, दोनों ही दलों को लेकर, विभिन्न नेता प्रचार - प्रसार कार्य में लगे हैं। हालांकि, दूसरे चरण में कुछ सीटें ऐसी हैं जहां भाजपा को हिंदूत्व के मसले का लाभ मिल सकता है लेकिन, इसके बाद भी, करीब 36 विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं, जो कि, चुनाव परिणामों पर मुस्लिम मतदाता अपना प्रभाव डाल सकते हैं।

दरअसल, दभोई विधानसभा क्षेत्र ऐसा ही एक क्षेत्र है जहां, भारतीय जनता पार्टी को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। भाजपा द्वारा किए, जाने वाले प्रचार - प्रसार को लेकर, आरोप लगते रहे हैं कि, भाजपा मतदाताओं का ध्रुवीकरण करने का प्रयास करती है। भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी शैलेश मेहता उर्फ सोट्टा भाई पर ही आरोप लगा था कि, उन्होंने सांप्रदायिक तौर पर भड़काने वाला बयान दिया था।

जातिगत समीकरण को लेकर, भी दूसरे चरण के मतदान वाले क्षेत्र काफी महत्वपूर्ण हैं। कुछ सीट्स ऐसे क्षेत्रों में है जहां पाटीदार समुदाय का बाहुल्य है। तो कुछ स्थानों पर वसावा समुदाय के लोग, मतदाताओं के समर्थन में हैं। वर्ष 1962 से एक ही पार्टी के प्रत्याशियों को फिर, से जीत नहीं मिल पा रही है।

यहां पर पाटीदार जनसंख्या 45854 है तो दूसरी ओर, मुस्लिम मतदाताओं की संख्या 22321 बताई जा रही है। यहां पर एसटी के 47040 बक्शी पंच, ओबीसी मतदाता शामिल हैं एसएसी के 10413 मतदाता शामिल हैं। जिनमें राजपूत 9443 व ब्राह्मण 5842 मतदाता हैं। इस क्षेत्र में सिद्धार्थ पटेल की स्थिति अच्छी बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि, यहां अधिकांश मतदाता एसटी हैं जो कि वसावा समुदाय के हैं।

पीएम मोदी करेंगे चुनावी प्रचार - राहुल करेंगे तीखे वार

कांग्रेस नेता हार के डर से नहीं कर पा रहे विश्राम- राजनाथ सिंह

प्रचार के लिए मोदी को करना पड़ रही मशक्कत - लालू

पाकिस्तान के नेताओं से बैठक पर अहमद पटेल के बोल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -