व्हाइट हाउस ने की ट्रम्प की 'अमेरिका फर्स्ट ’नीति की तारीफ
व्हाइट हाउस ने की ट्रम्प की 'अमेरिका फर्स्ट ’नीति की तारीफ
Share:

वाशिंगटन : व्हाइट हाउस ने शनिवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ‘अमेरिका फर्स्ट’ की विदेश नीति की तारीफ करते हुए कहा कि, इस नीति ने विश्व में इस देश के हितों को आगे बढ़ाया है. इसके अलावा इसने साझेदार देशों के साथ संबंध बढ़ाने की कोशिशों को भी रेखांकित किया है.

उल्लेखनीय है कि, व्हाइट हाउस ने ‘ईयर वन ऑफ मेकिंग अमेरिका ग्रेट अगेन’ शीर्षक वाले एक तथ्यपत्र में कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने दुनिया में अमेरिका के लिए सम्मान बहाल करने और हमारे हितों को आगे बढ़ाने के लिए ‘अमेरिका फर्स्ट ’ विदेश नीति का इस्तेमाल किया. तथ्य पत्र में राष्ट्रपति के तीन क्षेत्रीय सम्मेलनों में शरीक होने के लिए एशिया की 12 दिनों की एक ऐतिहासिक यात्रा करने जिसमें पांच देशों की यात्रा और तीन क्षेत्रीय सम्मेलनों में शरीक होने का भी जिक्र किया गया है.

बता दें कि व्हाइट हाउस ने कहा कि, दक्षिण कोरिया और जापान ने अमेरिका के साथ करीबी रक्षा संबंध बनाने का संकल्प लिया है .ट्रंप ने अफगानिस्तान और ईरान के लिए भी एक नई रणनीति की घोषणा की. जिसका लक्ष्य ईरान के प्रभाव को कम करना है. स्मरण रहे कि राष्ट्रपति पद के चुनाव से पहले ही डोनाल्ड ट्रंप ने अपने प्रचार में ‘अमेरिका फर्स्ट’ पर जोर देते हुए इसे प्राथमिकता से लागू करने की बात कही थी.

यह भी देखें

कोरियाई प्रायद्वीप पर युद्ध के बादल मंडराए

येरुशलम मामले में यूएन में अमेरिका को झटका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -