छात्रा को पास कराने के लिए किया इज़्ज़त का सौदा
छात्रा को पास कराने के लिए किया इज़्ज़त का सौदा
Share:

इंदौर : शिवराज सरकार एक ओर जहाँ बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ कि कवायत में जुटी हैं वहीं सरकारी कर्मचारी इस फरमान कि धज्जियां उड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे. इसका जीता-जागता उदाहरण मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में पेश किया गया. इंदौर के एक शासकीय कॉलेज के HOD ने कॉलेज में पढ़ने वाली छात्रा को पास कराने के लिए रिश्वत मांग ली. रिश्वत में HOD ने 10 हज़ार रुपये के साथ-साथ लड़की से उसकी आबरू की भी मांग की. इस मामले का खुलासा उस वक़्त हुआ जब छात्रा के परिजनों ने इस बात की शिकायत उच्च शिक्षा विभाग को की. शिकायत मिलते ही उच्च शिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया ने HDO को तत्काल निलंबित करने के आदेश दिए हैं. 

यह पूरा मामला मिनी बम्बई कहे जाने वाले इंदौर के सांवेर विधानसभा क्षेत्र का है, जहां के एक शासकीय डिग्री कॉलेज के HOD ने छात्रा को पास कराने के नाम पर रिश्वत मांगी. और रिश्वत भी ऐसी कि जिसने भी सुना शर्म के साथ-साथ आग-बबूला हो उठा. जानकारी के मुताबिक कॉलेज के कॉमर्स विभाग के एचओडी डॉ. संजय प्रसाद ने छात्रा को व्हाट्सप पर मैसेज कर 10 हज़ार रुपये लेकर कॉलेज के किसी व्यक्ति के पास जाने को कहा और साथ में यह भी मैसेज किया कि सिर्फ इतने में काम नहीं बनेगा. पैसो के साथ-साथ और भी बहुत कुछ लगेगा. इस पर छात्रा बात समझ गयी लेकिन अनजान बनते हुए बहुत कुछ का मतलब पूछा. छात्रा के इस सवाल पर प्रोफ़ेसर की ओर से अश्लील जवाब मिले जिसमे छात्रा की आबरू के साथ खिलवाड़ करने जैसी बात भी शामिल थी.

वहीं जब इस बात की शिकायत परिजनों ने उच्च शिक्षा विभाग से की, तब विभाग की तरफ से 3 सदस्यीय जांच कमेटी गठित की गयी जिसमे कॉलेज के प्राचार्य भी शामिल हैं और उन्ही के नेतृत्व में कमेटी जांच करेगी. वहीं रिश्वतखोर प्रोफ़ेसर को उसके सारे कार्यों से हटा दिया गया है. इसी तरह का एक मामला जबलपुर विश्वविद्यालय से साल 2011 में सामने आया था. जब शिक्षा के मंदिर में इस तरह की घटनाये होंगी तो भला फिर बेटियां पढ़ेगी कैसे और आगे बढ़ेगी कैसे? इस बात पर सरकार को गौर करना होगा.

गैंगरेप के पाँच आरोपियों में तीन नाबालिग

आईपीएस अफसरों वाली सोसायटी के स्पा में सैक्स रैकेट

शराब के नशे में महिला ने माँ और भाई पर गोली चलाई

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -