नेपाली जनता चुन रही प्रधानमंत्री
नेपाली जनता चुन रही प्रधानमंत्री
Share:

काठमांडू। नेपाल में इन दिनों चुनावों का जोर है। आज सुबह संसद और स्थानीय स्तर के लिए मतदान हुआ। इस दौरान बड़े पैमाने पर लोग मतदान करने मतदान केंद्रों पर पहुंचे। जहां संसद की 275 सीटों पर विभिन्न पार्टियों के प्रत्याशियों में से मतदाताओं को किसी प्रत्याशी को चुनना है वहीं प्रांतीय सभाओं के लिए भी चुनाव हो रहे हैं। संघीय संसद के चुनाव के माध्यम से नेपाल के नागरिक अपने प्रधानमंत्री का चयन करेंगे।

ऐसे में यह चुनाव बेहद महत्वपूर्ण हैं। उल्लेखनीय है कि नेपाल में अब नया संविधान अस्तित्व में है और इस संविधान के अनुसार ही चुनाव कार्य हो रहा है। जिन क्षेत्रों में चुनाव हो रहे हैं, उनमें लगभग 1 करोड़ 22 लाख 35 हजार 9 सौ त्रियानवें मतदाता मतदान का उपयोग कर रहे हैं।

चुनाव में 4482 उम्मीदवार मैदान में हैं,जिसमें मात्र 400 महिला उम्मीदवार हैं। इन चुनावों में प्रमुख मुकाबला वाम मोर्चा व नेपाली कांग्रेस के बीच हो रहा हैं वाम मोर्चा में सीपीएन और यूएमएल व नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड के नेतृत्व वाली माओवादी पार्टी का गठबंधन है। नेपाल चुनाव आयोग ने 7752 मतदान केंद्रों का आवंटन किया है जिसमें 15344 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

पूनावाला के विरोध को भुनाने में लगी कांग्रेस

हार्दिक को लेकर वायरल हुआ नया वीडियो

मंदिर तोड़कर बनी थी जामा मस्जिद - भाजपा सांसद

पीएम मोदी से राहुल ने किया 9 वां सवाल


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -